अजित गुप्ता का कोना

साहित्‍य और संस्‍कृति को समर्पित

बाहर आदमी है

Written By: AjitGupta - Apr• 16•20

न जाने कब से एक बात सुनी जा रही है – महिला को कहा जा रहा है कि अन्दर रहो, बाहर आदमी है! रात को बाहर मत आना क्योंकि बाहर आदमी है! दिन को भी मुँह छिपाकर आना क्योंकि बाहर आदमी है! अपने शरीर की अंगुली भी मत दिखाना क्योंकि बाहर आदमी है! चारों तरफ़ से कपड़े से लपेट दिया, घर में ताला लगा दिया क्योंकि बाहर आदमी है!
तभी अचानक एक दिन ऐसा हुआ कि आदमी को कहा गया घर में रहें , बाहर वायरस है, ख़तरा है। आदमी बिलबिला गया। मैं आदमी, भला मुझे किसका ख़तरा! मैं कैसे रहूँ घर की चारदीवारी में क़ैद! आदमी से भी कहा गया कि छूना मत, किसी को भी नहीं! मुँह ढककर रहना, वायरस कैसे भी, कहीं से भी शरीर में घुस सकता है! आदमी का बिलबिलाना वाजिब था। आदमी कहने लगा कि मैं इस धरती का भगवान और मुझे घर के अन्दर क़ैद करने वाला कौन? वह रोज़ बहाने ढूँढने लगा, बाहर निकलने के। कैसे भी वह बताना चाहता था कि मैं आदमी हूँ!
सदियों से महिला को घर में क़ैद रखा हुआ है लेकिन अब आदमी से यह व्यवहार बर्दाश्त नहीं हो रहा! मरता हूँ तो मर जाऊँगा लेकिन मुझे मुक्ति चाहिये, मुझे लाचार बनकर नहीं रहना। कभी भीड़ बनाकर निकल पड़ता है, कभी तमाशबीन बनकर और कभी आतंकी बनकर।
आदमी कह रहा है कि मैंने घर महिला के लिये बनाया था, मैं तो बाहर का प्राणी हूँ। मैं घर में नहीं रह सकता! निकालो मुझे बाहर निकालो! महिला कह रही है, देख घर के आनन्द देख! देख पर्दे के पीछे का सुकून देख! कैसे कपड़े से चारों तरफ़ से लिपट कर रहा जाता है, ज़रा देख तो ले! कुछ दिन तो मेरा जीवन जी कर देख!

You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0 feed. You can leave a response, or trackback from your own site.

Leave a Reply